T20 ka baap kaun hai | t20 का बाप कौन है ? Amazing Knowledge

T20 ka baap kaun hai

दोस्तों क्या आपको पता है T20 ka baap kaun hai ( t20 का बाप कौन है ? ) अगर आप लोगों को नहीं पता है तो मैं आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा कि t20 का बाप कौन है ? और यकीन मानिए यह आर्टिकल को पढ़कर आप वाकई में असमंजस में पड़ जाएंगे की क्या यह t20 का बाप है क्योंकि मैं आप लोगों को इस आर्टिकल में पूरे जांच पड़ताल करके बताऊंगा और आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से t20 का बाप कौन है इस से रूबरू कराऊंगा ।

आप लोगों ने ऐसे बहुत सारे t20 के धुरंधर बल्लेबाजों को देखा होगा परंतु आप लोगों ने अंदाजा नहीं लगा पाया होगा कि आखिर इतने धुरंधर प्लेयर में से सचमुच में t20 का बाप कौन है ? आप लोग निश्चिंत रहें मैं आप लोगों को इस आर्टिकल में t20 का बाप कौन है ? यह तो बताऊंगा ही साथ ही साथ में इसका वजह भी बताऊंगा कि इसे t20 का बाप प्लेयर क्यों माना गया है ? क्योंकि आज मैं आप लोगों को पूरे विस्तार से बताने वाला हूं कि आखिर वह कौन प्लेयर है ।

आप लोग इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े क्योंकि मैं आप लोगों को t20 का बाप प्लेयर के साथ साथ यह भी बताऊंगा क्यों इसे बाप प्लेयर कहा जाता है जो मैं अभी इस आर्टिकल में आप लोगों को बताने वाला हूं । मैं आप लोगों को मैं इस आर्टिकल में कोई भी गलत जानकारी नहीं दूंगा बल्कि जो सचमुच में इसके हकदार हैं उन्हीं के बारे में बताऊंगा तो आप लोग निश्चिंत रहें और सटीक जानकारी इस आर्टिकल में ले सकते हैं क्योंकि हम गलत जानकारी लोगों तक नहीं पहुंचाते हैं ।

T20 ka baap kaun hai (t20 का बाप कौन है ? )

t20 का बाप विराट कोहली है क्योंकि विराट कोहली ने अभी तक 4008 रन t20 में बना चुके हैं जो बाकी सभी प्लेयर से ज्यादा रन है जिस वजह से हम रन की दृष्टि से विराट कोहली को t20 का बाप प्लेयर बोल सकते हैं । परंतु अगर मैं कहूं कि विराट कोहली t20 का बाप है तो यकीनन इसमें भी कोई संधि की बात नहीं है क्योंकि विराट कोहली ने अभी तक 4008 रन बना चुके हैं जो कि रोहित शर्मा से बहुत रन आगे है और इसमें विराट कोहली ने कम इनिंग में 4008 रन बनाए हैं ।

तो अगर हम बात करें वाकई में t20 का बाप कौन है ? तो हम निसंदेह कह सकते है कि t20 का बाप विराट कोहली है क्योंकि यही वह प्लेयर है जो कम इनिंग में लगभग सबसे ज्यादा रन बनाए हैं जिस वजह से हम विराट “कोहली को t20 का बाप कह सकते हैं” । लेकिन मैंने पहले ही आप लोगों को इस आर्टिकल में कहा था कि मैं आज आप लोगों को बिल्कुल सटीक उत्तर दूंगा के t20 का बाप कौन है । लेकिन क्या t20 का बाप सिर्फ ज्यादा रन बनाने वालों को ही दर्जा दे सकते हैं चलिए इसके बारे में आप लोगों को बताता हूं ।

आप लोगों को तो पता ही होगा t20 में अभी एक से एक ऐसे प्लेयर है जो अकेले के दम पर मैच जिताने का ताकत रखते हैं तो चलिए उसके बारे में भी जानते हैं और जानते हैं कि हम किन-किन खासियत की वजह से t20 का बाप का दर्जा दे सकते हैं । ताकि आप लोग को यह तो बता रहे कि हम क्यों और किस वजह से किसी एक खिलाड़ी को t20 का बाप का दर्जा दे रहे हैं ।

Cricket ka baap kaun hai ?

क्रिकेट का बाप भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ” मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर “ हैं । सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का बाप का दर्जा दिया जा सकता है क्योंकि इन्होंने अपने तमाम उम्र में इतनी अच्छी बल्लेबाजी और रन बनाए हैं कि इनको क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है तो निसंदेह हम यह कह सकते हैं कि क्रिकेट का बाप सचिन तेंदुलकर हैं । इन्होंने 100 शतक पूरा करके क्रिकेट का बाप दर्जा अपने नाम कर लिया है अभी तक कोई भी ऐसा प्लेयर नहीं है जिन्होंने 100 शतक पूरे किए हैं ।

तो हम यह तो समझ गए कि क्रिकेट का बाप सचिन तेंदुलकर ही है और कहीं ना कहीं हम कभी भी सचिन तेंदुलकर के साथ किसी प्लेयर को कंपेयर कर सकते हैं यह नाइंसाफी हो जाएगी तो हम साफ शब्दों में कह सकते हैं कि क्रिकेट का बाप सचिन तेंदुलकर ही है ‌। चलिए अब हम जानते हैं कि अभी के समय में इंडिया क्रिकेट का बाप कौन है ? इस पर भी थोड़ी सी चर्चा कर लेते हैं और जानते हैं इंडिया क्रिकेट का बाप कौन है ?

India cricket ka baap kaun hai ? ( इंडिया क्रिकेट का बाप कौन है ) अभी के समय का

इंडिया क्रिकेट का बाप विराट कोहली है क्योंकि अगर हम इंडिया में देखें तो सचिन तेंदुलकर के बाद विराट कोहली का ही शतक सबसे ज्यादा है इन्होंने अभी तक 71 सेंचुरी मारे जिस वजह से हम अभी के समय में इंडिया क्रिकेट का बाप विराट कोहली को बोल सकते हैं और यकीनन यह सच ही होगा क्योंकि इंडिया क्रिकेट मैच सचिन तेंदुलकर के बाद विराट कोहली ही 100 शतक के नजदीक है जो अभी भी खेल रहे हैं इस वजह से हम अभी के समय में इंडिया क्रिकेट का बाप विराट कोहली को मान सकते हैं ।

विराट कोहली अभी जिस तरह से खेलते हैं उससे हमें आभास हो जाता है कि हो सकता है आने वाले कुछ समय में विराट कोहली भी 100 सेंचुरी पूरी कर लेंगे ऐसा उम्मीद होता है और उनका खेल देखकर हर किसी को यकीन भी है कि वह जल्दी 100 सेंचुरी पूरी कर सकता है तो इस वजह से हम अभी के समय में इंडिया क्रिकेट का बाप विराट कोहली को मानते हैं । और विराट कोहली ने भी अपने खेल और जुनून से साबित कर दिया है कि इंडिया क्रिकेट का बाप का टैग स्वयं हासिल कर लिया है ‌।

विराट कोहली को t20 का बाप क्यों कहते हैं ?

विराट कोहली को टी-20 बाप ‌का दर्जा निम्न वजह से दिया जा सकता है और यह सत्य भी है कि विराट कोहली इन कारणों से t20 का बस का दर्जा दे सकते हैं ।

  • विराट कोहली ने t20 में रन का पीछा करते हुए 1778 रन बनाया है ।
  • 3000 रन पूरा करने वाला सबसे पहला बैट्समैन का दर्जा ।
  • 50 का एवरेज से रन हमेशा बनाया है ।
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ t20 में सबसे ज्यादा 7 बार 50 प्लस स्कोर बनाया है ।
  • रन मशीन का दर्जा ।
  • विराट कोहली ने 18 बार रन का पीछा करते हुए 50 प्लस स्कोर किया है ।
  • 80+ बैटिंग एवरेज t20 में रहा है ।
  • सबसे खतरनाक t20 का बैट्समैन का दर्जा ।

ऊपर इन सभी बिंदुओं को देखकर हम विराट कोहली को टी-20 का बाप का दर्जा दे सकते हैं और यकीनन इसमें कोई संदेह की बात नहीं होगी कि हम विराट कोहली को t20 कबाब का दर्जा दे रहे हैं । तो आप लोगों को पता चल गया वहां की विराट कोहली को t20 का बाप दादर से क्यों दिया गया है तो चलिए अब हम देखते हैं कि अभी के समय में किनको किस वजह से t20 का बाप का दर्जा दिया जा सकता है ।

क्या आपको पता है ?

गूगल से ऐसा सवाल पूछने पर गूगल क्या जावाब देता है ?

t20 baap player ( t20 बाप प्लेयर )

चलिए आज मैं आप लोगों को बताता हूं कि किन-किन प्लेयर को हम t20 बाप का दर्जा दे सकते हैं और उनको हम किस वजह से बाप का दर्जा दे सकते हैं तो इसके लिए मैं आप लोगों को वह प्लेयर का नाम बताता हूं जो t20 का बाप कहां जा सकता है और उनको इस वजह से कहा जाता है वह भी आप लोग बताता हूं ।

T20 baap player –

t20 बाप प्लेयर का कारनामा t20 बाप प्लेयर का नाम
1. सबसे ज्यादा रन विराट कोहली
2. सबसे ज्यादा t20 रिकॉर्ड विराट कोहली
3. सबसे ज्यादा t20 स्ट्राइक रन रेटसूर्यकुमार यादव (176.81)
4. सबसे ज्यादा छक्का (6)रोहित शर्मा (178)
5. सबसे ज्यादा चौके (4)पीआर स्टर्लिंग
6. सबसे ज्यादा t20 रन क्रिस गेल (175*)
7. सबसे ज्यादा विकेट ड्वेन ब्रावो (556)
8. एक इनिंग में सबसे ज्यादा विकेट यूज़वेंद्र चहल , दीपक चहर , जेजे स्मिथ , मैकॉय , मेंडिस , फेनेल (6)
9. t20 बेस्ट फील्डर रविंद्र जडेजा
T20 ka baap kaun hai (t20 का बाप कौन है ? )

इस तरह से इन सभी प्लेयर को उनके परफॉर्मेंस के हिसाब से t20 का बाप का दर्जा दिया गया है ।‌‌ यहां पर मैंने t20 में बैट्समैन , बॉलर और फील्डर इनमें से मैंने उन सभी प्लेयर को उनके परफॉर्मेंस के हिसाब से t20 का बाप दर्जा दिया है । और यह मैंने खुद से नहीं किया है बल्कि मैंने इन लोगों के परफॉर्मेंस को देखा उसके बाद ही इनको बाप का दर्जा सही अंकित किया है । तो आप लोग समझ गए होंगे कि ऊपर जो भी प्लेयर देख रहे होंगे उनको किस वजह से t20 में बाप का दर्जा दिया गया ।

T20 ka baap kaun hai (t20 का बाप कौन है ? ) ये तो आप लोग समझ गए तो चलिए अब मैं आप लोगों को बताता हूं कि t20 में ऐसे और कौन-कौन से प्लेयर है जो t20 में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन दिखा चुके हैं । और वह प्लेयर t20 में अच्छा प्रदर्शन कर चुका है उनका सूची में आप लोगों को नीचे बता दूंगा कि आखिर में कौन-कौन से प्लेयर है जो t20 में धाकड़ बल्लेबाजी से सबको चौका दिया है ।

T20 baap player list ( t20 बाप प्लेयर की सूची ‌)

मैं आप लोगों को t20 प्लेयर की सूची नीचे दे रहा हूं इन सभी प्लेयर्स को बाप का दर्जा दिया जा सकता है परंतु ऊपर जो मैंने सूची दिया है उसमें से इसी एक काबिलियत के वजह से उनको बाप प्लेयर की सूची में रखा गया तो चलिए अब हम देखते हैं t20 कब का प्ले लिस्ट में कौन-कौन से प्लेयर शामिल है ।

01 सूर्यकुमार यादव

02 मोहम्मद रिजवानी

03 बाबर आजमी

04 एडेन मार्कराम

05 दाऊद मलान

06 आरोन फिंच

07 डेवोन कॉनवे

08 पथुम निसानका

09 मुहम्मद वसीम

10 मार्टिन गप्टिल

11 निकोलस पूरन

12 क्विंटन डी कॉक

13 रीज़ा हेंड्रिक्स

14 लोकेश राहुल

15 विराट कोहली

16 रोहित शर्मा

17 रासी वैन डेर डूसन

18 रहमानुल्ला गुरबाज़ी

19 ब्रैंडन किंग

20 रिले रोसौव

21 हज़रतुल्लाह

22 ग्लेन फिलिप्स

23 रिचर्ड बेरिंगटन

24 बेन डकेट

25 जॉर्ज मुन्से

26 जोस बटलर

27 पॉल स्टर्लिंग

28 ईशान किशन

29 डेविड मिलर

30 हैरी ब्रूक

ऊपर यह सूची में जितने भी प्लेयर दिख रहे हैं उनको t20 में परफॉर्मेंस के हिसाब से शीर्ष पर रखा गया ।‌ अगर कभी भविष्य में इसमें खेल के साथ-साथ बदलाव आते हैं तो इन सूची में भी बदलाव आते रहेंगे इसमें कोई संदेह की बात नहीं है फिलहाल अभी सूची जारी होने तक परफॉर्मेंस के हिसाब से निर्धारित किया गया है अगर आने वाले समय में कुछ भी बदलाव होती है तो यहां हमारी सूची में भी बदलाव हो जाएगी हम उनके परफॉर्मेंस के हिसाब से सूची में बदलाव करते रहेंगे ।

निष्कर्ष

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को समझ में आ गया होगा कि T20 ka baap kaun hai ( t20 का बाप कौन है ? ) और यह भी समझ में आ गया कि हम किस आधार पर इनको t20 बाप का दर्जा दिए हैं । आने वाले समय में अगर प्लेयर का परफॉर्मेंस बदलता है तो इस आर्टिकल में दिया गया जानकारी में भी बदलाव होते रहेंगे तो इसमें किसी भी प्रकार की चिंता की बात नहीं है अगर आपको इस आर्टिकल के संबंध में कुछ भी कहना है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं और अंत में इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप लोगों का तहे दिल से धन्यवाद ।

Tag- T20 ka baap kaun hai (t20 का बाप कौन है ? ) , t20 baap player , T20 baap player list