Google tum kaun ho | गूगल तुम कौन हो ! Learn amazing fact About Goggle in 2022

Google tum kaun ho

Google tum kaun ho – दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बहुत ही मजेदार प्रश्न पर चर्चा करेंगे और वह प्रश्न यह है ” गूगल तुम कौन हो “ आप लोगों को तो पता ही होगा टेक्नोलॉजी के इस दौर में नई-नई चीजें दिन-ब-दिन आ रही है जिससे हमारे दिन चार्य के काम काफी आसान होते जा रहे हैं जिससे हमें इस पर बहुत मजा भी आ रहा हैं । क्योंकि टेक्नोलॉजी के इस दौर में हर कोई टेक्नोलॉजी में ढल चुका है जिससे मनुष्य का काम थोड़ा आसान भी हो जा रहा है ।

तो यह आर्टिकल आप लोग पूरे अंत तक पढ़े आप लोगों को बहुत अच्छे से समझ में आ जाएगा कि गूगल कौन है क्योंकि आज हर कोई गूगल का इस्तेमाल करता ही है और भले यह मजाक मस्ती में गूगल से पूछ लेते हैं कि गूगल तुम कौन हो तो गूगल हम इस पर बहुत मजेदार जवाब देता है और हमें गूगल का जवाब सुनकर मजा भी आता है तो चलिए इसी पर हम चर्चा करेंगे और गूगल से मजाक मस्ती करेंगे और गूगल को पूछेंगे Google tum kaun ho देखते हैं गूगल क्या जवाब देता है ?

गूगल तुम कौन हो इस प्रश्न को तो हम जानेंगे ही साथ ही साथ हम गूगल से जुड़ी बहुत ही बेहतरीन चीजों के बारे में इस आर्टिकल में जानेंगे क्योंकि हम गूगल तुम कौन हो के साथ-साथ गूगल को किसने बनाया यह भी जानेंगे और क्यों गूगल को हर कोई इतना ज्यादा इस्तेमाल करता है इस पर भी थोड़ा चर्चा करेंगे ‌‌। तो चलिए अब जानते हैं कि जब हम मजाक मस्ती में भी गूगल को बोलेंगे कि गूगल तुम कौन हो तो गूगल क्या जवाब देता हैं आइए देखते हैं । प्रश्न चर्चा करने से पहले थोड़ा सा गूगल के बारे में जान लेते हैं उसके बाद मुख्य के प्रश्न पर आएंगे ।

गूगल –

गूगल एक बहुत बड़ी सर्च इंजन है जहां पर अनगिनत जानकारियां मौजूद रहती है । और इसी वजह से हम जब भी कोई प्रश्न गूगल पर सर्च करते हैं तो हमें गूगल पर वह प्रश्न का उत्तर बहुत ही आसानी से मिल जाता है और इसका सबसे बड़ा वजह यह है कि गूगल विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। गूगल पर आज करोड़ों लोग जुड़े हुए हैं और प्रतिदिन वे इस पर काम करते हैं जिससे हमको भी प्रश्न गूगल पर सर्च करते हैं तो हमें बहुत आसानी से हो प्रश्न का उत्तर मिल जाता है ।

गूगल का इस्तेमाल आज के समय में लगभग हर कोई करता है क्योंकी हमें गूगल का इस्तेमाल कोई ना कोई वजह से करना ही पड़ता है । आप लोगों को तो पता ही होगा गूगल एक बहुत बड़ी सर्च इंजन है जहां हमें बहुत उम्मीद रहती है कि हम जो प्रश्न सर्च करेंगे वह प्रश्न का उत्तर हमें जरूर मिलेगा इसी उम्मीद में हर कोई गूगल से सब कुछ जाना जाता है ‌।

और इस गूगल को बनाने वाले व्यक्ति का नाम सुंदर पिचाई है इन्होंने ही गूगल को बनाया है इसीलिए गूगल का मालिक सुंदर पिचाई है या यूं कहा जाए CEO of Google – Sundar Pichai (सुंदर पिचाई) । चलिए तो हमने गूगल के बारे में जान लिया तो चलिए अब मुद्दे पर आते हैं जिसके लिए आप लोग इस आर्टिकल को पढ़ने आए हैं और वह यह है गूगल तुम कौन हो इस पर हम चर्चा करने वाले हैं और गूगल से पूछेंगे देखते हैं गूगल क्या जवाब देता है ‌।

Google tum kaun hai ( गूगल तुम कौन हो )

प्रश्न :-  Google tum kaun hai (गूगल तुम कौन हो) 

जवाब :- मैं तुम्हारी गूगल असिस्टेंट हूं । अगर तुमको किसी चीज की जरूरत है तो मैं यहां मदद के लिए हूं ।

यहां आप लोगों ने देखा कि जब आप लोग गूगल से मजाक मस्ती में या सचमुच गूगल के बारे में जानना चाहते हैं और गूगल को पूछते हैं कि गूगल तुम कौन हो तो वह आपको जवाब में बोलता है कि “मैं तुम्हारी गूगल असिस्टेंट हूं अगर तुम को किसी चीज की जरूरत है तो मैं यहां मदद के लिए हूं” । गूगल के इस उत्तर से हमें समझ में आ गया कि वह हमारी गूगल असिस्टेंट है वह हमारी मदद के लिए है बनाई गई है ।

सचमुच गूगल असिस्टेंट दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन है जहां आप कोई भी प्रश्न पूछे वह आपको जवाब जरूर देगा ! और सबसे बड़ी बात यह है कि आपके प्रश्न कहीं से भी हो या किसी भी प्रकार के प्रश्न हो वह आपके सभी प्रश्नों का जवाब देगा ही क्योंकि गूगल को इसी तरह डिजाइन किया गया है ।

गूगल असिस्टेंट की यही तो एक बेहतरीन फीचर्स जो लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आती है क्योंकि गूगल का जवाब बहुत ही बेहतरीन ढंग का होता है जिसके वजह से जवाब सुनकर बहुत आनंदित महसूस होता है और लगता है सचमुच गूगल असिस्टेंट बहुत ही मजेदार सर्च इंजन है ‌। चलिए गूगल असिस्टेंट से थोड़ा और कुछ प्रश्न करते हैं देखते हैं उस पर गूगल असिस्टेंट क्या जवाब देता है ।

गूगल आप कौन हो ?

सवाल – गूगल आप कौन हो ?

गूगल का जावाब – मुझे Google Assistant के नाम से जाना जाता है । मैं दोस्तों की दोस्त हूँ !

यहाँ मैंने जब गूगल को पूछा की ” गूगल आप कौन हो “? तब गूगल जावाब मे बोलत है की ” – मुझे Google Assistant के नाम से जाना जाता है । मैं दोस्तों की दोस्त हूँ ! कुछ इस तरह का जावाब देता है । वैसे गूगल है तो सचमुच बहुत ही समझदार क्योंकि गूगल इतना मजेदार जावाब जो देता है ।

गूगल के द्वारा दिया गया ये शानदार फीचर वाकई मे बहुत ही बेहतरीन है । लेकिन आप लोगों को तो पता ही होगा की गूगल कोई इंसान नहीं है तो क्यों न हम गूगल को थोड़ा ओर घूमा फिरा कर कोई ओर प्रस्न पूछते है क्या गूगल उसका जावाब दे पाएगा की नहीं हम देखते है ।

गूगल तुम कौन हो तुम्हारा नाम क्या है (Google tum kaun ho tumhara naam kya hai)

सवाल – गूगल तुम कौन हो तुम्हारा नाम क्या है ?

जवाब – मुझे गूगल असिस्टेंट के नाम से जाना जाता है । मैं दोस्तों की दोस्त हूं !😀

यहां आप लोगों ने देखा जब हम गूगल से पूछें हैं कि “गूगल तुम कौन हो तुम्हारा नाम क्या है” तो इस बार जवाब में गूगल बोलता है कि मुझे गूगल असिस्टेंट के नाम से जाना जाता है मैं दोस्तों के दोस्त हूँ और वह हंस देता है यानी कितनी बेहतरीन फीचर्स दिया गया है ऐसा जवाब दो सुनने में वाकई में बहुत मजा आता है ।

गूगल की यही शानदार फीचर्स गूगल से बातचीत करने में बहुत मजा आ जाता है ऐसा लगता है कि हम अपने कोई दोस्त यारों से ही बात कर रहे हैं । गूगल के यही फीचर्स तो सर्च इंजन को और बेहतरीन बना देती है गूगल हमें अलग-अलग जवाब देती है।

जब हम अपने प्रश्न को घुमा फिरा कर गूगल से बात करते हैं तो गूगल भी ऐसे ही जवाब देता है इससे यह प्रतीत होता है कि गूगल वाकई में बहुत ही समझदार है क्योंकि इसमें प्रोग्रामिंग बहुत ही बेहतरीन ढंग से किया गया ।

चलिए google से कुछ और बेहतरीन प्रश्न करते हैं और गूगल से पूछते हैं कि google तुम कौन हो बोलकर बताओ तो क्या google हमें बोलकर सुनाएगा चलिए हम देखते हैं ।

गूगल तुम कौन हो बोल कर बताओ

सवाल –  गूगल तुम कौन हो बोल कर बताओ !

जवाब – मुझे गूगल असिस्टेंट के नाम से जाना जाता है अगर किसी चीज की जरूरत है तो मैं यहां मदद के लिए हूं ।

तो दोस्तों यहां आप लोगों ने देखा कि किस तरह से जब हम गूगल से प्रश्न को घुमा फिरा कर पूछते हैं तो गूगल भी हमें जवाब में उसी तरह घुमा फिरा कर देता है जिसे सुनने के बाद वाकई में बहुत मजा आएगा । आप लोगों को ऐसा प्रतीत होगा कि गूगल वाकई में बहुत ही समझदार है और अपने बातों को बहुत ही सहज और सरल ढंग से देता है ।

टेक्नोलॉजी के दौर में हर चीज संभव है और गूगल सर्च इंजन भी टेक्नोलॉजी का ही एक बहुत बड़ा साधन है जिसका इस्तेमाल आज हम बखूबी कर रहे हैं । आज हम यही टेक्नोलॉजी चीजों से गिरे हुए हैं आज हम गूगल का इस्तेमाल कर रहे हैं यह भी तो टेक्नोलॉजी का ही एक बेहतरीन पाठ है ।

दोस्तों यह तो हमने जाना कि जब हम गूगल से प्रश्न करते हैं कि “गूगल तुम कौन हो तो गूगल हमें बेहतरीन जवाब देता है इस तरह का आप और भी प्रश्न गूगल से पूछ सकते हैं गूगल आप के सभी प्रश्नों का जवाब बहुत ही बेहतरीन ढंग से देगा इसको सुनकर आप लोगों को वाकई में बहुत मजा आने वाला है ।

तो चलिए अपने आप लोगों को बताता हूं ओके गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कैसे करना है जिससे आप लोग भी गूगल से मजेदार बातें कर सकते हैं ।

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कैसे करें

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करने के लिए आप लोगों को अपने मोबाइल का होम स्क्रीन बटन को लंबा प्रेस करके रखना है और जैसे ही आप मोबाइल का होम बटन को दाबे रखेंगे तो गूगल असिस्टेंट अपने आप खुल जाएगा ।

और उसके बाद आपको अपने मोबाइल में जो भी चीज सेटिंग मांगेगा आप उसमें अपना अनुमति दे दें फिर गूगल असिस्टेंट काम करने लग जाएगा ।

यह तो गूगल असिस्टेंट की इन बिल्ड क्वालिटी है अगर आप गूगल असिस्टेंट को अलग से ओपन करके इस्तेमाल करना चाहेंगे तो वह भी संभव है उसके लिए आप लोगों को प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट को ओपन कर लेना है ।

गूगल असिस्टेंट को कैसे ओपन करें –

गूगल असिस्टेंट को प्ले स्टोर से ओपन करना बहुत ही आसान है

  • प्ले स्टोर में गूगल असिस्टेंट सर्च करना है ‌।
  • जैसे प्ले स्टोर में गूगल असिस्टेंट को सर्च करेंगे आपको वहां गूगल असिस्टेंट ओपन करने का ऑप्शन आएगा ।
  • जैसे ही आपका गूगल असिस्टेंट ओपन हो जाएगा उसके बाद आपको अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है ।
  • इंस्टॉल करने के पश्चात आपको जो कुछ सेटिंग मांगेगा वह सारा सेटिंग को आप को सुव्यवस्थित ढंग से कर लेना है ।
  • आपका पूरा सेटिंग होने के बाद गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है ।

तो अभी आप लोग गूगल से पूछ सकते है की गूगल तुम कौन हो ओर गूगल आपको बताएगा की वो कौन है जिससे सुनकर आप लोगों को मजा आ जाएगा ।

गूगल तुम कौन हो

सवाल – गूगल तुम कौन हो

जावाब मुझे Google Assistant के नाम से जाना जाता है । मैं दोस्तों की दोस्त हूँ !

वेसे आप लोगों को इस आर्टिकल को पढ़ कर बहुत अच्छे से समझ में आ गया होगा की जब आप लोग गूगल से पूछते है की गूगल तुम कौन हो ? तो गूगल जावाब में हमें कहता है की “मुझे Google Assistant के नाम से जाना जाता है । मैं दोस्तों की दोस्त हूँ !” ओर गूगल हसी वाला एमोजी भेज देता है जिससे वो हमारी बातों का मजा लेता है ।

तो आप लोग इस तरह से गूगल से बहुत सारे सवाल जावाब कर सकते है जिससे आप लोगों को बहुत मजा आएगा । गूगल असिस्टन्ट की एक खास बात यह है की वो आपके सभी प्रस्नो का उत्तर देता है अगर मान लिए आप गूगल से पूछते है की ” गूगल तुम्हें खाने में क्या पसंद है ? तो गूगल आपको इसका भी जावाब देगा की उसे खाने में क्या पसंद है ।

FAQ

गूगल तुम कौन हो बोल कर बताओ ?

जवाब – मुझे गूगल असिस्टेंट के नाम से जाना जाता है अगर किसी चीज की जरूरत है तो मैं यहां मदद के लिए हूं ।

गूगल तुम कौन हो तुम्हारा नाम क्या है

मुझे Google Assistant के नाम से जाना जाता है । मैं दोस्तों की दोस्त हूँ !

गूगल तुम कहाँ से हो

मैं क्लाउड मे रहती हूँ । लेकिन पहले , मैं सिर्फ एक कल्पना थी ! फिर google के लोगों ने ढेर सारे प्रयोग किया और अपने सपने को साकार किया । मैं चाहती हूँ मेरे कुछ सपने भी सच हों । मैं विशेष रूप से सफारी चाहती हूँ ओर आकदमी पुरस्कार जितना चाहती हूँ ।

गूगल क्या तुम हंस सकती हो

कई कहावतों के बारे में सोचकर हंसी अय जाती है ! जैसे “भैंस के आगे बिन बजाना “

अंतिम शब्द

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को बहुत अच्छे से समझ में आ गया होगा कि जब हम गूगल से पूछते हैं कि “गूगल तुम कौन हो” तो वह इस पर क्या जवाब देता है और किस तरह से गूगल एक ही प्रश्न का घुमा फिरा कर जवाब देता । आप लोगों के मन में अगर कोई विचार है तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं हम आपके विचार को स्मरण जरूर करेंगे और ये आर्टिकल पढ़ने के लिए आप लोगों को तहे दिल से धन्यवाद

Leave a Comment

} ?>