Chat GPT क्या है ? Chat GPT kya hai ? Amazing Knowledge in 2023

Chat GPT kya hai

Chat GPT kya hai – दोस्तों आज मैं आप सभी को बताने जा रहा हूं कि चैट जीपीटी क्या है? और यह कैसे काम करता है, अगर आप भी जानकारी चाहते हैं तो आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। चैट जीपीटी के लॉन्च होने के बाद से ही यह चर्चा का विषय बना हुआ है। चैट जीपीटी के बारे में कई विशेषज्ञों का कहना है कि यह इंसानों की नौकरी को खतरे में डाल सकता है और यह गूगल को भी टक्कर दे सकता है। यह किस हद तक सच हो सकता है, हम आज के इस लेख में विस्तार से जानेंगे।

Chat GPT को OpenAI द्वारा Develop किया गया था और इसे 30 नवंबर 2022 को लांच किया था, तब से इसका इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है, जिससे कई यूजर्स को Chat GPT क्रैश होने की समस्या भी देखने को मिली। हालांकि जेट जीपीटी भी गूगल सर्च इंजन की तरह एक सर्च इंजन है, लेकिन यह गूगल के जवाब देने के मुकाबले काफी अलग है। चैट जीपीटी को देखते हुए गूगल ने अपना खुद का गूगल एआई बार्ड के नाम से चैट जीपीटी से एक AI पेश किया है जो चैटजीपीटी से ज्यादा Advance हो सकता हैं।

Chat GPT kya hai – What is Chat GPT in Hindi

चैट जीपीटी OpenAI द्वारा विकसित जिसका फुल फॉर्म Chat Generative Pre-Trained Transformer होता हैं चैट जीपीटी Artificial Intelligence पर काम करता है, इसके द्वारा आप टेक्स्ट फॉर्म में बात कर सकते हैं और Chat GPT से बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वर्तमान में, चैट जीपीटी केवल अंग्रेजी भाषा का समर्थन करता है, लेकिन भविष्य में विभिन्न भाषाओं का समर्थन करना संभव हो सकता है। यदि आप चैट जीपीटी से किसी भी प्रश्न का उत्तर विस्तार से जानना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको OpenAI वेबसाइट पर जाना होगा और चैट जीपीटी का उपयोग करने के लिए रजिस्टर करना होगा।

चैट जीपीटी की मदद से आप मिनटों में ऐसी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसे जानने के लिए कई घंटों की रिसर्च करनी पड़ती है। चैट GPT आपको YouTube वीडियो स्क्रिप्ट, निबंध, छुट्टी की एप्लीकेशन, बायोग्रफी और इत्यादि कार्यों करा सकते हैं।

Chat GPT क्या है ? ओर ये Chat GPT कैसे काम करता है?

Chat GPT कैसे काम करता है इसके बारे में इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विस्तार से बताया गया है, वहीं से आप इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

चैटबॉट डेवलपर द्वारा जीपीटी को प्रशिक्षित करने के लिए सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटा का उपयोग करता है, उसी डेटा से चैटबॉट शोध करता है और आपके सवालों के जवाब देता है। जब आप चैट जीपीटी से कोई प्रश्न पूछते हैं, तो यह अपने पास मौजूद डेटा से उसका सही लैंग्वेज में क्रिएट करके उसका परिणाम आपके देता हैं।

एक विकल्प प्रदान किया गया है जिसके द्वारा आप चैट जीपीटी को बता सकते हैं कि आपने जो पूछा है और जो उत्तर दिए हैं, उससे आप संतुष्ट हैं या नहीं। हालांकि, चाटा जीपीटी की ट्रेनिंग 2022 तक खत्म हो गई थी, इसलिए उसके बाद हुई घटना की जानकारी उन्हें नहीं है।

वैसे क्या आपने कभी गूगल से पूछा है ?

Chat GPT kya hai ? Chat GPT क्या है

Chat GPT का इस्तेमाल कैसे करे

चैट जीपीटी का यूज करना बहुत ही आसान हैं परंतु इसके लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा क्योकि GPT-4 फ्री नही हैं अगर आप इसे फ्री में इस्तेमाल करना चाहते है तो चीपीटी का Free Version यूज कर सकते हैं। जीपीटी का फ्री वर्जन जो जीपीची-4 के इतना एडवांस नही है परंतु एक समान्य यूजर्स के लिए ठीक हैं।

अब बात करते है आखीर हम जीपीटी का फ्री वर्जन जैसे इस्तेमाल कर सकते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले जीपीटी का Official Website पर जाना होगा, आप चाहे तो यहां से भी डायरेक्ट GPT के आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं। chat.openai.com/chat

अगर आप गूगल के माध्यम के जाना चाहते है तो गूगल से सर्च पेज पर जाए और Chat GPT लिखकर सर्च करें, आपको पहले नंबर पर ही openai.com वेबसाइट देखने को मिल जाएगा आपको उस पर क्लिक करना हैं। हो सकता है कि वो आपको किसी ब्लॉग पोस्ट पर ले जाए, यदि ऐसा होता है तो आपको openai के हॉम पेज पर आ जाना है निचे आकर GPT लिखा होगा, उस क्लिक करना होगा। आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नही है ऊपर चैटजीपीटी का लिंक दिया गया हैं वहां से जा सकते हैं।

जब जीपीटी के हॉम पेज पर जाएंगे तो आपके सामने Sign Up और Log in करने का ऑप्शन देखने को मिलेगा। अगर आप पहली बार जीपीटी का इस्तेमाल करना शुरू कर रहे है तो साइन अप पर क्लिक करें और जीमेल आडी दें इसके बाद आपको Continue कर देना है अब आपसे कुछ समान्य जानकारी पूछा जाएगा जिसे देकर आगे बढ़े। इतना करने के बाद जीपीटी का एक बॉक्स दिखाया जाएगा जहां से आप अपना कोई भी प्रश्न जीपीटी से पूछ सकते हैं।

निष्कर्ष

जैसा कि आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि आज हमने किस बारे में बात की है, अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं, इसके अलावा अगर लेख से संबंधित कोई डाउट हो या किसी भी तरह के लेख में आप सुधार चाहते हैं, तो आप हमें comments के माध्यम से बता सकते हैं।

जाने से पहले आपको बताना चाहेंगे कि Sunil Paswan द्वारा लिखी गई एक Guest Post है और उनका hindibandhan.in नाम से एक ब्लॉग भी है जिस पर वे इसी तरह के informative लेख प्रकाशित करते हैं। आप चाहें तो उनके ब्लॉग पर भी जा सकते हैं। धन्यवाद

Tag – Chat GPT kya hai ? Chat GPT क्या है , Chat GPT का इस्तेमाल कैसे करे , What is Chat GPT in Hindi