Chand Par Kon Kon Gaya Hai | चांद पर कौन-कौन गया है ? Amazing No. 1 Facts

Chand Par Kon Kon Gaya Hai – आज हम इस आर्टिकल पर बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्नों पर चर्चा करने वाले हैं क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि चांद पर कौन-कौन गया है ? हर किसी के मन में एक सवाल रहता है हमारी पृथ्वी जो है वह चांद से कितनी दूरी पर है ? चांद पर जाना कितना मुश्किल है ? न जाने इस तरह के कितने प्रश्न मन में घूमते रहते होंगे ? तो चलिए जानते हैं चांद पर कौन-कौन गया है ?

अभी के समय में चांद पर जाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है क्योंकि वैज्ञानिकों ने चांद पर जाने के लिए रास्ता खोज लिया है । इसलिए अभी चांद पर जाना आसान हो चुका है लेकिन कोई सामान्य व्यक्ति चांद पर नहीं जा सकता क्योंकि चांद पर जाने से पहले व्यक्ति को प्रशिक्षण दिया जाता है उसके बाद ही वह चांद पर जा सकता है क्योंकि हमारी पृथ्वी और चांद के वातावरण में काफी अंतर है ।

चलिए मैं इन सब चीजों के बारे में आप लोगों को पूरे विस्तार से बताऊंगा आप लोग इस आर्टिकल को अंतर पढ़ें मैं आप लोगों को बहुत ही तथ्य के साथ बताऊंगा कि चांद पर कौन-कौन गया है ? चलिए अब इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और जानते हैं चांद पर कौन-कौन गया है ? आप लोग इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े जिससे आप लोगों को अच्छे से समझ में आएगा की चाँद पर कौन कौन गया है ।

चांद क्या है ?

चांद पृथ्वी का उपग्रह है और यह पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाता है । पृथ्वी से चांद की दूरी लगभग 384403 किलोमीटर है । चंद्रमा को सोलर सिस्टम का नेचुरल सैटेलाइट में माना जाता है और आपको पता है यह जो चंद्रमा है इसका आकार फुटबॉल की तरह गोल है । और यह चंद्रमा अपना कोई प्रकाश नहीं होता है बल्कि यह सूर्य के प्रकाश से चमकता है और यह पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाते रहता है ।

आपको पता है वैज्ञानिकों ने बहुत सारे ऐसे विमान और सेटेलाइट निकाले हैं जिनकी मदद से 4 दिन में पृथ्वी से लेकर चांद तक की सफर तय किया जा सकता है । जब टेक्नोलॉजी इतनी विकसित नहीं हुई थी तब पृथ्वी से लेकर चांद तक की सफर तय करने में लगभग 1 साल का समय लग गया था । फिर मुझे उम्मीद है आप लोगों को यह सब जानकारी पहले से ही मौजूद है तो चलिए अब हम जानते हैं कि चांद पर कौन-कौन गया है इस बारे में चर्चा करते हैं ।

Chand Par Kon Kon Gaya Hai (चांद पर कौन-कौन गया है ?)

चांद पर कौन-कौन गया है यह प्रश्न मन में आती है हमें एक शख्स का याद सबसे पहले आता है क्योंकि हमने अक्सर किताबों में पढ़ा है कि चांद पर सबसे पहले जाने वाले व्यक्ति का नाम नील आर्म स्ट्रांग था । लेकिन क्या आप लोगों को पता है नील आर्म स्ट्रांग के साथ साथ और भी बहुत सारे व्यक्ति हैं जो चांद पर गए हैं चलिए मैं आप लोगों को एक-एक करके जानकारी देता हूं कि चांद पर कौन-कौन गए हैं ?

S.NoAstronauts NameYearMission
1.Neil ArmstrongJuly 1969Apollo 11
2.Buzz aldrinNov 1969Apollo 11
3.Charles conradNov 1969Apollo 12
4.Alan beanNov 1969Apollo 12
5.Alan Shepherd Feb 1971Apollo 14
6.Edgar Mitchell Feb 1971Apollo 14
7.David Scott Aug 1971Apollo 15
8.James Irwin Aug 1971Apollo 15
9.John Young Apr 1972Apollo 16
10.Charles DukeApr 1972Apollo 16
11.Harrison Schmitt Dec 1972Apollo 17
12.Eugene CernanDec 1972Apollo
चांद पर कौन-कौन गया है (Chand par kon gaya hai)

ऊपर सूची में यह वह 12 व्यक्तियों का नाम है जो चंद्रमा पर गए हैं । आप लोगों को अच्छे से समझ में आ गया होगा कि यही वह 12 व्यक्ति है जो चंद्रमा पर गए हैं अब आप लोगों को नील आर्मस्ट्रांग के साथ-साथ और 11 लोगों का नाम पता चल गया होगा ।

अभी वैज्ञानिक और भी खोज कर रहे हैं कि किस तरह से चांद पर जीवन बसाया जाए । जब नासा पूरी तरह से यह साबित कर दें कि अब चांद पर जीवन जीना आसान है तब लोग पृथ्वी से जाकर चांद पर रहना शुरू कर देंगे । तो वैज्ञानिकों से यही उम्मीद रहेगी कि जब वह पूरी तरह से पुष्टि कर लेंगे कि चांद पर जीना संभव है तब लोग चांद पर रहकर जीवन यापन कर सकते हैं ।

ये भी पढ़ सकते है –

FAQs

चांद पर सबसे पहले कौन गया ?

चांद पर सबसे पहले नील आर्मस्ट्रांग गए थे ।

चांद पर जाने में कितना समय लगता है ?

चांद पर जाने में अंतरिक्ष यान पर निर्भर करता है । कोई कोई अंतरिक्ष यान ऐसा भी है जिससे 4 दिन में चांद तक पहुंचा जा सकता है ।

पृथ्वी और चांद के बीच कितनी दूरी है ?

पृथ्वी और चांद के बीच की दूरी लगभग 384403 किलोमीटर है ।

चांद पर कितने लोग जा चुके हैं ?

चांद पर अभी 12 लोग जा चुके हैं ।

क्या चांद पर पानी मिला है ?

नासा के द्वारा रिसर्च से यह पता चला है कि चांद पर पानी मौजूद है और पानी उस जगह पर मौजूद है जहां पर सूर्य की किरण नहीं पहुंचती है ।

निष्कर्ष

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को बहुत अच्छे से समझ में आ गया होगा क्या चांद पर कौन-कौन गया है ? साथ ही साथ मैंने आप लोगों को यह भी बताया कि वह कब गए थे और उनका कौन सा मिशन था । आप लोगों को इस आर्टिकल के संबंध में कोई भी प्रश्न पूछना है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर जरूर देंगे और अंत में इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप लोगों का तहे दिल से धन्यवाद ।

Tag – चांद पर कौन-कौन गया है , Chand Par Kon Kon Gaya Hai , चांद क्या है ?

Leave a Comment

} ?>